September 28, 2024

Warning: sprintf(): Too few arguments in /home/webindia/public_html/publiceye.co.in/wp-content/themes/chromenews/lib/breadcrumb-trail/inc/breadcrumbs.php on line 253


====================================
पटना। पटना मेदांता हॉस्पिटल में थायराइड कैंसर से संबंधित महिला का सफल ऑपरेशन के बाद आज डिस्चार्ज कर दिया गया। इस तरह पटना के मेदांता हॉस्पिटल में अब थायराइड कैंसर का भी ऑपरेशन के द्वारा सफल इलाज संभव हो गया।
आज इस बात की जानकारी मेदांता हॉस्पिटल के कैंसर इंस्टीट्यूट के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ संदीप कुमार ने प्रेस वार्ता में दी।
डॉ संदीप कुमार ने कहा कि थायराइड कैंसर से संबंधित ज्यादातर मामले बिहार एवं पूर्वी उत्तर प्रदेश से आ रहे हैं खासकर हिमालय के तराई क्षेत्र में थायराइड कैंसर के मामले ज्यादा देखने को मिल रहे हैं। थायराइड कैंसर पुरुषों के अपेक्षा महिलाओं में ज्यादा मिल रहे हैं।
हालांकि थायराइड कैंसर का सफल इलाज संभव है परंतु अगर इसकी जानकारी पहले मिल जाए।
डॉ संदीप कुमार ने कहा कि थायराइड कैंसर आपके थायराइड ग्रंथि में विकसित होता है जो आपके अतः स्रावित तंत्र का एक हिस्सा होता है थायराइड ग्रंथि शरीर के तापमान हृदय गति और च्यापचय को नियंत्रित करने वाले हार्मोन का उत्पादन करती है। अधिकांश थायराइड कैंसर का इलाज बहुत आसान है ।उपचार में सर्जरी ,कीमोथेरेपी, विकिरण आदि के द्वारा ठीक किया जा सकता है।
थायराइड कैंसर ,थायराइड में विकसित होता है जो गर्दन के आधार पर एक छोटी तितली के आकार की ग्रंथि है यह ग्रंथि शरीर के ऊर्जा का नियंत्रित करने वाले हार्मोन का उत्पादन करती है।थायराइड हार्मोन शरीर के तापमान रक्तचाप और हृदय गति को नियंत्रित करने में मदद करता है।
थायराइड कैंसर के लक्षण के बारे में जिक्र करते हुए डॉक्टर संदीप कुमार ने कहा कि कुछ लोगों में कोई लक्षण दिखाई नहीं देते, जबकि कई लोगों के गले में बना गांठ इसका मुख्य लक्षण है
परंतु मेदांता हॉस्पिटल में सही समय पर जानकारी मिल जाने के बाद थायराइड कैंसर का सफल इलाज संभव है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *