September 17, 2024

Warning: sprintf(): Too few arguments in /home/webindia/public_html/publiceye.co.in/wp-content/themes/chromenews/lib/breadcrumb-trail/inc/breadcrumbs.php on line 253


*खरीफ मौसम में बेबी कार्न और स्वीट कार्न योजना से किसान लाभान्वित।*
*हाथों हाथ बिक रहा बेबी कार्न और स्वीट कॉर्न*
सचिव, कृषि विभाग, श्री संजय कुमार अग्रवाल के दूरदर्शी सोच एवं कृषि विभाग के द्वारा तैयार बेबी कॉर्न एवं स्वीट कॉर्न मक्का उत्पादन की योजनाओं से लाभान्वित किसान की आमदनी में बढ़ोतरी हेतु लगातार प्रयास किया जा रहे हैं।
*नालंदा के किसानों ने धान की खेती को छोड़ बेबी कॉर्न और स्वीट कॉर्न की खेती को अपनाया*
बेबी कॉर्न एवं स्वीट कॉर्न राज्य योजना के तहत कुल 645 किसानों को बेबी कॉर्न का 852 किलोग्राम बीज एवं 398 किसानों को स्वीट कॉर्न का 464 किलोग्राम बीज कृषि विभाग नालंदा के द्वारा उपलब्ध कराया गया है इस प्रकार जिले के 1043 किसानों 1316 किलोग्राम उन्नत बीज के द्वारा इस योजना का लाभ लिया जा रहा है। इस वर्ष नालंदा जिला को 100 एकड़ में खेती का लक्ष्य प्राप्त हुआ है जिसमे खरीफ मौसम में 40 एकड़ में किसानो के द्वारा बेबी कॉर्न लगाया गया है।
*विभाग ने बेबी कॉर्न और स्वीट कॉर्न की बिक्री के लिए किया एमओयू*
जिला कृषि पदाधिकारी नालंदा श्री राजीव कुमार ने सचिव कृषि विभाग के निर्देश पर किसानों एवं व्यापारियों के बीच परस्पर तालमेल हेतु स्थानीय मार्केटिंग नोडल पदाधिकारी नामित किया। श बेबी कॉर्न की तैयार फसल किसानों के खेत में ही जिले के व्यापारीगण के द्वारा उनके खेतों पर मुंहमांगी कीमत पर खरीदा जा रहा है। इसी क्रम में बिहारशरीफ प्रखण्ड के पचौरी पंचायत के जोरारपुर गांव के बुन्दन प्रसाद के खेत का बेबी कार्न फसल दिनांक 29-8-2024 को इनके खेत से बेबी कार्न कटाई/तोङाई किया गया। कुल 8 किलोग्राम बेबी कार्न को बिहारशरीफ़ के भेण्डर / व्यापारी द्वारा खेत से हीं आकर खरीद लिया गया और वहीं 80 रूपये किलो की दर से राशि भी दे दिया गया।
जिसमे जुनियार पंचायत, पचौरी पंचायत के संजय कुमार, ब्रजभूषण कुमार, अशोक प्रसाद, अवधेश कुमार एवं अन्य किसानो से लगभग 200 किलोग्राम बेबी कॉर्न की फसल को जिला कृषि पदाधिकारी, नालंदा, के द्वारा एम ओ यू के तहत अनंतजीत फूड एलएलपी, चैनपुर हरनौत, को स्थानीय स्तर पर उपलब्ध कराया गया है एवं किसानों के तैयार फसल को जिला कृषि पदाधिकारी के मार्गदर्शन में आत्मा नालंदा के सहयोग से एवं संबंधित पंचायत के किसान सलाहकार, कृषि समन्वयक, प्रखंड तकनीकी प्रबंधक, प्रखंड कृषि पदाधिकारी एवं अनुमंडल कृषि पदाधिकारी के मदद से बाजार उपलब्ध कराया जा रहा है ताकि उनको अपने फसल की अच्छी कीमत प्राप्त हो सके एवं वह अगले वर्ष इस खेती पर और विशेष रूप से आकर्षित हो सके।
इस कार्य में जिला नोडल मार्केटिंग के लिए नामित सहायक तकनीकी प्रबंधक श्रीमती संकल्पिता साहा एवं आत्मा नालंदा के उप परियोजना निदेशक, अविनाश कुमार का विशेष योगदान रहा जिनके सहयोग से किसानों एवं व्यापारियों को आपस में जोड़कर कृषि उत्पाद को स्थानीय बाजार में ही विपणन की पूरी व्यस्था की गई है।
किसान कृषि विभाग की इस नई योजना से लाभान्वित हो रहे हैं और आने वाले दिनों में नालंदा जिला में बेबी कॉर्न और स्वीट कॉर्न की व्यवसायिक खेती को बढ़ावा मिलेगा।
*सचिव कृषि विभाग द्वारा वैशाली जिला में कलस्टर में स्वीट कॉर्न की खेती का किया गया अवलोकन*
सचिव , कृषि विभाग, बिहार द्वारा वैशाली जिला के भगवानपुर प्रखंड अंतर्गत जहाँगीरपुर पटेढ़ा पंचायत के पटेढ़ा गाँव का भ्रमण कर कृषि विभाग की विभिन्न योजनाओं विशेषकर कलस्टर में स्वीट कॉर्न की खेती का निरीक्षण किया गया और स्थानीय कृषकों से विस्तृत वार्त्ता एवं परिचर्चा की गई। परिचर्चा/सामूहिक वार्त्ता में विभाग के सभी संभागों यथा कृषि, उद्यान, यांत्रिकरण, पौधा संरक्षण एवं स्थानीय सहभागिता द्वारा कृषक हितकारी विभिन्न योजनाओं/गतिविधियों के बारे में जानकारी ली गई एवं सभी योजनाओं का सघन प्रसार-प्रसार एवं सूची बनाते हुए कृषकों को लाभान्वित करने का विभागीय सभी पदाधिकारियों/कर्मियों को निदेश दिया गया। परिचर्चा के दौरान स्वीट कॉर्न, मशरूम, मौसमी सब्जी, आलू, सहजन, मालभोग, चीनीया केला, पपीता की खेती, हस्तचालित छोटे कृषि यंत्र का उपयोग करने वाले किसानों राधे श्याम सिंह, सुरज कुमार, महेश सिंह, नितेश कुमार, रूबी देवी, ममता देवी, जगन सहनी इत्यादि किसानों ने सचिव कृषि के समक्ष खेती-किसानी से संबंधित विभिन्न बिन्दुओं पर वार्त्ता की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *