May 28, 2024

Warning: sprintf(): Too few arguments in /home/webindia/public_html/publiceye.co.in/wp-content/themes/chromenews/lib/breadcrumb-trail/inc/breadcrumbs.php on line 253

आज नेताजी सुभाष विश्वविद्यालय जमशेदपुर में अमृत काल बजट 2023-24 की प्रोफेशनल विद्यार्थियों के बीच विस्तृत चर्चा की गई।
इस कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि : कोल्हान विश्वविद्यालय के वित्त पदाधिकारी डॉ प्रभात कुमार पाणी, मुख्य वक्ता : सिंहभूम चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के महासचिव श्री मानव केडिया, विशिष्ट अतिथि : कोल्हान विश्वविद्यालय के पूर्व सीनेट एवं सिंडिकेट सदस्य श्री अमिताभ सेनापति, नेताजी सुभाष यूनिवर्सिटी के प्रति कुलपति प्रो.(डॉ) आचार्य ऋषि रंजन , रजिस्ट्रार श्री नागेंद्र सिंह, डीन एकेडमिक्स प्रो. दिलीप शोम, डीन एडमिनिस्ट्रेशन प्रो.जे राजेश, युवा उद्यमी श्री अमित अग्रवाल एवं शिक्षाविद श्री विकास कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि डॉ पी के पानी ने उपस्थित विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि अमृत काल के बजट में पुराने नियम के अंतर्गत पुराने स्लैब में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है। लेकिन नए नियम के अंतर्गत नए स्लैब की की दरें परिवर्तित हुई हैं, जिसमें 7 स्लैब के बदले से 6 स्लैब किया गया है। एवं स्टैंडर्ड डिडक्शन ₹50,000 वेतन से संबंधित आय पर छूट प्रदान की गई है। तथा ₹7 लाख तक की आमदनी पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। लेकिन सात लाख से अधिक आमदनी होने पर ₹ 3 लाख तक कोई कर नहीं लेगागा, 3 से 6 लाख तक 5 प्रतिशत, 6 से 9 लाख पर 10 प्रतिशत, 9 से 12 लाख पर 15 प्रतिशत, 12 से 15 लाख पर 20% एवं 15 लाख से अधिक आय होने पर 30 प्रतिशत टैक्स लगेगा।
5 करोड़ से अधिक आमदनी होने पर सरचार्ज 37 प्रतिशत से घटाकर 25 प्रतिशत की गई है।
युवाओं के लिए इस बजट में डिजिटल एजुकेशन को बढ़ावा दिया गया है, इसके तहत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डिकोडिंग आदि पर विशेष ध्यान दिया गया एवं बच्चों के लिए डिजिटल लिटरेसी सिस्टम को बढ़ावा दिया गया।
मुख्य वक्ता सिंहभूम चेंबर ऑफ कॉमर्स के महासचिव मानव केडिया ने बजट की बारीकियों को बताते हुए कहा की अमृत काल का यह बजट बेहद शानदार बजट है। उन्होंने कहा आज भारत उन्नति की ओर अग्रसर है। आज भारत यूपीआई पेमेंट के इस्तेमाल में विश्व में सबसे आगे है। श्री केडिया ने बताया मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने इस बजट में कृषि पर भी खास ख्याल रखा है। सरकार ने इस सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए 20 लाख करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। बजट में सरकार द्वारा कैमिकल का प्रयोग कम करने एवं जैविक खेती को बढ़ावा देने का फैसला भी काफी सराहनीय है। उन्होंने कहा सरकार ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में बड़ी पहल करते हुए 157 नर्सिंग कॉलेज खोलने का जो फैसला किया है वह भी सराहनीय है। फिजिकल डिफिसिट 5.9 प्रतिशत से घटाकर 4.5 प्रतिशत करने की उम्मीद है। सरकार ने सीनियर सिटीजंस एवं महिलाओं के लिए भी कई छूट का एलान किया है। उन्होंने कहा झारखंड में पर्यटन व्यवसाय की अपार संभावनाएं है।

विशिष्ट अतिथि कोल्हान विश्वविद्यालय के सीनेट एवं सिंडिकेट सदस्य अमिताभ सेनापति ने कहा कि भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी के द्वारा 1 फरवरी 2023 को लोकसभा में पेश किया गया यह अमृत काल का बजट आने वाले दिनों में भारत आर्थिक विकास के हाईवे में नहीं बल्कि एक्सप्रेस वे में दौड़ते हुए 7 ट्रिलियन डॉलर की इकोनामी बनने के लक्ष्य को प्राप्त करेगा। उन्होंने कहा कि गरीबों वंचितों के लिए बनने वाला प्रधानमंत्री आवास योजना का बजट पहले की तुलना में अब 66% बढ़ा दिया गया है। उद्योग के लिए सरकार ने एमएसएमई सेक्टर को बिना कोलेट्रल सिक्योरिटी के लोन देने का फैसला किया है जो स्वागत योग्य है। उन्होंने बताया शिक्षा के लिए सरकार ने 3 वर्षों में 3.5 लाख आदिवासी बच्चो के लिए 740 एकलव्य विद्यालय खोलने का फैसला किया है। साथ ही इन विद्यालयों में 38 हजार 800 नए सरकारी शिक्षकों की नियुक्ति का फैसला किया है। उन्होंने बताया सरकार भविष्य के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर भी काम कर रही है। 5G सर्विस पर चलने वाले ऐप डेवलप करने के लिए इंजीनियरिंग संस्थानों में 100 लैब बनाई जाएंगी। आधारभूत संरचना के विकास के लिए जीडीपी का कुल 3.3 प्रतिशत यानी ₹10 लाख के निवेश का लक्ष्य रखा गया है।
इस अवसर पर नेताजी सुभाष विश्वविद्यालय के सैकड़ों विद्यार्थी गण एवं दर्जनों शिक्षण गण भी उपस्थित थे।
भविदय
अमित सिंह
जिला मीडिया प्रभारी
जमशेदपुर महानगर
भारतीय जनता युवा मोर्चा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *