February 29, 2024


पश्चिम चंपारण के लोरिया नगर पंचायत के फील्ड में टेली फिल्म के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का जानकारी विकसित भारत संकल्प रथ के द्वारा लोगों को दी गई।
वही लोरिया पीएचसी के स्वास्थ्य कर्मियों ने स्टाल लगाकर वहां आए लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवाइयां भी थी ।
तो वही इंडियन गैस लोरिया द्वारा स्टॉल लगाकर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों का आधार कार्ड का एंट्री किया गया और इसके बारे में जानकारी दी गई। वहीं भारतीय स्टेट बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक आरके सिंह ने प्रधानमंत्री द्वारा चलाई गई प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना, मुद्रा लोन ,उद्यमी योजना, केसीसी के बारे में विस्तृत रूप से बताया गया।
लोरिया नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी लक्ष्मण प्रसाद ने वहां उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए विकसित भाग संकल्प यात्रा के उद्देश्य को बताते हुए कहा कि सरकार अपने स्तर से वह योजना को धरातल पर लाने और जागरूक करने के लिए संकल्प यात्रा की शुरुआत की है और अंत में वहां आए लोगों को संकल्प दिलाया गया कि हमें हर हाल में 2047 तक भारत को एक विकसित भारत बनाना है।
वही मुद्रा लोन के लिए लोरिया का एक व्यवसायी संजय कुमार ने बतलाया कि मेरा पहले एक छोटा सा व्यवसाय था पैसा के अभाव से मेरा व्यवसाय नहीं चल पा रहा था तो प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के बारे में जब मुझे पता चला तो हम स्टेट बैंक से संपर्क किया ,पहले वर्ष हमें डेढ़ लाख का मुद्रा लोन मिला जिससे मेरा व्यवसाय बढ़ने लगा ,इस साल जब हमने पूरा पैसा जमा कर दिया ,तो बैंक फिर से मुझे 3 लाख का लोन दिया जिससे हमारा व्यवसाय अच्छा चल रहा है इससे हमें बैंक का लोन भी थोड़ा-थोड़ा जमा कर रहे हैं और अपने परिवार का भरण पोषण भी अच्छे से कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *