May 20, 2024

Warning: sprintf(): Too few arguments in /home/webindia/public_html/publiceye.co.in/wp-content/themes/chromenews/lib/breadcrumb-trail/inc/breadcrumbs.php on line 253

वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे के दिन बुधवार को प्रातः (सुबह 5.30 बजे) एग्रीको ग्राउंड में पब्लिक अवेयरनेस कार्यक्रम के अंतर्गत अंतर्राष्ट्रीय मानवता अधिकार एवं मीडिया संगठन के जिला अध्यक्ष एसआरके कमलेश की ओर से निशुल्क रक्तचाप जांच शिविर आयोजित की गयी। एग्रिको ग्राउंड में प्रातः काल मॉर्निंग वॉक करने आए (122) लोगो की रक्तचाप (ब्लड प्रेशर) की जांच लैब टेक्नीशियन द्वारा किया गया. मौके पर मुख्य रूप से प्रभात खबर के संपादक संजय मिश्रा उपस्थित थे। कार्यक्रम संयोजक कमलेश ने बताया कि वर्ष 2023 की थीम ” अपनी रक्तचाप को सटीक रूप से मापे , इसे नियंत्रित करें लंबे समय तक जीवित रहे ” इस पर जोर दिया गया । हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन का खतरा महिलाओं से ज्यादा पुरुषों में होता है , इसके अलग-अलग कारण हो सकते हैं जैसे फैमिली हिस्ट्री, तनाव , गलत , खानपान और लाइफ स्टाइल इत्यादि। इस बीमारी के बारे में लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से ही हर साल 17 मई को ‘वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे’ मनाया जाता है।
कार्यक्रम को सफल बनाने में मुख्य रूप से सत्यम संजीवन ट्रस्ट के अध्यक्ष कंचन सिंह एवं संस्था के सचिव अमन राज इत्यादि का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *